Header Ads

आँखों से चश्मा हटाने के 15 आसान घरेलू उपाय : Top 15 Tips For Removing Spectacles From Eyes In Hindi



ईश्वर का सर्वश्रेष्ठ वरदान है हमारी आँखे :


आँखें मनुष्य को ईश्वर द्वारा दिए गए सर्वश्रेष्ठ वरदानों में से एक है। इन्हीं आंखों की वजह से तो हम ईश्वर द्वारा रचना की गई इतने सुंदर संसार को देख पाते हैं। प्राचीन वेदों में भी आंखों को सभी इंद्रियों में सर्वश्रेष्ठ इंद्रिय माना गया है। अगर हमारे पास आंखें ना हो तो जीवन- यापन की कल्पना करना भी बहुत कठिन हो जाता है।


15 tips to improve eyesight naturally




आजकल के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम सब इतने व्यस्त हो गए हैं ईश्वर की इस अनमोल वरदान के प्रति लापरवाह होते जा रहे हैं। हमारी इसी व्यस्तता और लापरवाही की वजह से आजकल बहुत ही कम उम्र के बच्चों की भी आंखों की रोशनी इतनी कमजोर हो जाती है कि बिना चश्मे के उन्हें कुछ भी नजर ही नहीं आता है। कई बार तो स्थिति इतनी बिगड़ जाती है कि ऑपरेशन कराने की नौबत तक आ जाती है।

आइए, आंखों की रोशनी कम होने के कुछ और प्रमुख कारणों पर  नजर डालते हैं।

1) विटामिन ए की कमी :

शरीर में विटामिन ए की कमी से आंखें कमजोर हो जाती हैं और हमें चश्मा लगाने की जरूरत पड़ जाती है।

2) इलेक्ट्रॉनिक उपकरण :

आज के समय में हम सभी लोग इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से घिरे हुए हैं, चाहे वो टीवी हो या कंप्यूटर, चाहे वो लैपटॉप हो या स्मार्टफोन। हमारा ज्यादा से ज्यादा समय आजकल इन्हीं उपकरणों के आसपास ही गुजरता है। लेकिन अगर हम ज्यादा देर तक इन उपकरणों से चिपके रहते हैं या उन पर आंखें गड़ाए रहते हैं तो यह आदत आगे जाकर हमारी आंखों की रोशनी के लिए बहुत ही घातक सिद्ध हो सकती है।

3)  सही देखभाल का अभाव :

आंखों की सही देखभाल के साथ-साथ आंखों को पर्याप्त आराम पहुंचाना भी अत्यंत आवश्यक है।



15 tips to improve eyesight naturally




आइए जानते हैं 15 ऐसे उपाय जिनके नियमित इस्तेमाल से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता हैं और आँखों से चश्मा को हमेशा के लिए हटाया जा सकता है :

1) मुंह में जमी हुई लार :

सुबह उठते ही मुंह में जमी हुई लार को उंगली की सहायता से काजल की तरह आंखों में लगाएं।

2) हथेली :

अपनी दोनों हथेलियों को आपस में तब तक रगड़े जब तक इस में गर्मी पैदा ना हो। फिर आंखें बंद करके हथेलियों को आंखों पर रखें। ऐसा दिन में तीन -चार बार करें।

3) नंगे पैर घासों पर चलना :

सुबह जल्दी उठकर पार्क में ओस पड़ी हरी-भरी घास पर नंगे पैर चलने से कमजोर आंखे तेज हो सकती है।


4) ठंडे पानी की छींटे :

सुबह उठकर मुंह में ठंडा पानी भरकर मुंह को फूला लें। अब दोनों आंखों को खुला रखकर उस पर ठंडे पानी के छींटे मारें। 1-2 मिनट तक ऐसा करने के बाद मुंह के पानी को फेंक दे। ऐसा नियमित करने से आंखों की रोशनी बेहतर होने लगती है।
 

5) गाजर का जूस :

प्रतिदिन अपने आहार में गाजर का इस्तेमाल करें। फिर चाहे वह जूस के रूप में हो या फिर सलाद के रूप में।

6) फलों और सब्जियों का ज्यादा उपयोग :

अपने प्रतिदिन के भोजन में फलों जैसे पपीता,संतरा, सेब आदि तथा सब्जियां जैसे गोभी , शिमलामिर्च, टमाटर, हरा धनिया और हरी सब्जियों का ज्यादा इस्तेमाल करें।

7) सौंफ, मिश्री और बादाम :

सौंफ , मिश्री के दाने और बादाम को बराबर मात्रा में लें। इन सभी को अलग-अलग से पीसकर पाउडर बना लें और फिर सभी पाउडर को एक साथ मिलाकर किसी कांच के एयरटाइट डिब्बे में रख लें।
लेने की विधि : प्रतिदिन रात को खाना खाने के बाद सोने से करीब एक घंटा पहले  2 से 3 चम्मच गर्म दूध के साथ मिला कर लेना है। यह मिश्रण आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए बहुत ही कारगर उपाय है।


15 tips to improve eyesight naturally




8) काली मिर्च और शहद :

काली मिर्च को महीन पीसकर पाउडर बना लें । रोज सुबह आधा चम्मच काली मिर्च के पाउडर में 10 -12 बूंद शहद को मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आंखों की रोशनी बेहतर होती है।

9) सरसों का तेल:

प्रतिदिन रात को सोने से पहले पैरों के तलवे पर सरसों के तेल की मालिश करें।

10) इलायची:

दो तीन इलायची के टुकड़े को पीसकर दूध में डालकर उबाल लें। रात को सोने से पहले इसका सेवन करने से आंखों की कमजोरी दूर होती है।


11) तांबे के बर्तन में रखा पानी :

रात को तांबे के जग में पानी भर कर रख रख दे।सुबह उठकर इस पानी को पिए। तांबे के जग में रखा पानी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है ।

12) बादाम और शहद :

बादाम को गर्म पानी में कुछ देर तक भिगोकर रख दें। कुछ देर के बाद उसके छिलके उतार लें और एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर रोजाना इसका सेवन करें । इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है।

13) सूर्य की रोशनी :

सुबह सूर्योदय के समय सूर्य की हल्की रोशनी आंखों के लिए फायदेमंद होती है। इसके लिए रोज सुबह सूर्योदय के समय सूर्य की तरफ मुंह करके बैठ जाए और कुछ देर तक आंखों को बंद करके धूप सेंक लें। इससे आंखों की रोशनी तेज होती है।


14) आंखों का व्यायाम :

अपनी आंखों को धीरे से बंद करें। फिर आंखों को पहले क्लॉक वाइज गोल घुमाएं। फिर कुछ देर बाद आंखों को एंटी क्लॉक वाइज घुमाए। अपनी पलकों को तेजी से 20- 30 बार  झपकाए।

15) त्राटक करें :

योग में आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए त्राटक भी कारगर माना गया है। त्राटक के लिए किसी अंधेरे कमरे में मोमबत्ती या दिया जलाकर रख ले। करीब 5 मिनट तक दीया या मोमबत्ती की रोशनी कि तरफ बिना पलक  झपकाए लगतार देखते रहे और अपना ध्यान केंद्रित करें। इससे आंखों की रोशनी तेज होती है।

तो दोस्तों, ऊपर बताए गए पर सभी उपायों को आपने पढ़ा । अपनी सुविधा के अनुसार आप भी इन आसान घरेलु उपायों को अपनाकर अपनी आँखों की रोशनी को तेज कर सकते है और चश्मे से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है। 

No comments