Header Ads

घर की वायु को शुद्ध रखने वाले 10 पौधे : 10 Indoor Plants That Purify Air In Hindi


घर की वायु को शुद्ध रखने वाले 10 पौधे :

'प्रदूषण' की बढ़ती हुई समस्या से हम सभी परिचित हैं। आज बढ़ते हुये वायु प्रदूषण की वजह से बुजुर्ग,यूवा और बच्चे सभी हानिकारक बीमारियों का शिकार हो रहे है। हम में से बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि 'वायु प्रदूषण' तो हानिकारक है लेकिन यह घर के बाहर की समस्या है ,हम तो अपने घर में वायु प्रदूषण से बिल्कुल सुरक्षित हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। कई रिर्सच से यह बात सामने आई है कि आधुनिक बंद इमारतें सड़को से कई गुना अधिक प्रदूषित है।



तो क्या अब हम घर के अंदर भी सुरक्षित नहीं है ?
 

घर के अंदर वायु प्रदूषण से सुरक्षित रहने के लिए साइंटिस्ट कुछ ऐसे  इंडोर प्लांट्स के बारे में बताते हैं जो कि हवा में मौजूद प्रदूषण को हटाकर हमें शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करने में काफी प्रभावशाली होते है।

दरअसल, कई ऐसे पौधे होते हैं जो घर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने में असरदार है। ये न तो ज्यादा मंहगे होते है और ना ही इन्हें ज्यादा जगह और देखभाल की आवश्यकता होती है। तो आइए , घर में प्रदूषण को हटाने वाले कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में जानते हैं :



1.तुलसी:

 तुलसी का पौधा हवा को शुद्ध रखने और वायु की गुणवत्ता को सुधारने में काफी मदद करता है। यह वायु से कार्बन डाइऑक्साइड को फिल्टर करने में बहुत लाभकारी है। इस पौधे के कई औषधिय गुण हैं जो  अत्यधिक लाभकारी है।इस पौधे को लगाना भी बहुत आसान है और यह घर में आसानी के साथ छोटे से गमलें में भी लगाया जा सकता है।


Air Purifying Plants In India


2. एलोवेरा ( घृतकुमारी) :

एलोवेरा का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर है। इसे लगाना भी आसान है और इसे ज्यादा रखरखाव की जरूरत भी नहीं पड़ती है। घर में एलोवेरा को लगाने के लिए हल्की सूरज की रोशनी और थोड़ी नम मिट्टी भी पर्याप्त है। घर में इसे लगाने से यह हवा से  फॉर्मल्डेहाइड (Formaldehyde) और बेंजीन (Benzene) जैसे प्रदूषक तत्वों को साफ करने में मदद करता है।






3. एरेका पाम प्लांट ( Areca Palm):

घर के अंदर लगाने वाले पौधों के रूप में यह एक बहुत बढ़िया पौधा है। यह कम रोशनी और कम पानी में भी जीवित रह सकता है। यह हवा से जाइलिन(Xylene) और टोल्युन (Toluene) फिल्टर करने में मदद करता है। यह पौधा एक प्रभावशाली Humidifier के रूप में भी काम करता है।


Air Purifying Plants In India





4. पीस लिली ( Peace Lily) :

यह पौधा हवा को शुद्ध करने के लिए सबसे उपयोगी पौधों में से एक हैं। नासा के द्वारा किए गये शोध के अनुसार पीस लिली Formaldehyde, Benzene और Trichloroethylene से छुटकारा पाने के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती है।


Air Purifying Plants In India



5. वीपिंग फिग (Weeping Fig) :

वीपिंग फिग पौधे को बढ़ने में समय लगता है और यह करीब 10 फीट तक बड़ा हो सकता है। यह पौधा लंबे समय तक जीवित रहने वाले पौधों में से एक है। यह पौधा पर्दे, कालीन और फर्नीचर से निकलने वाली धूल के खिलाफ मदद करने में लाभकारी है । इस पौधे की पत्तियां आसानी से झड़ जाती है इसलिए इसे ज्यादा मूव नहीं करना चाहिए।


Air Purifying Plants In India


6.वॉरनेक ड्रैकेना ( Warneck Draceana) :

इस पौधे को कम सूरज की रोशनी वाली जगह पर आसानी से लगाया जा सकता है।इसकी ऊंचाई करीब 12 फीट तक बढ़ सकती है। यह पौधा वार्निश में पाए जाने वाले वायु प्रदूषकों से हमारी रक्षा करता है और वातावरण को शुद्ध बनाता है।

Air Purifying Plants In India



7. बेम्बू पाम ( Bamboo Palm) :

यह पौधा घर के अंदर कम देखभाल में भी आसानी से बढ़ जाता है। यह पौधा प्रदूषित हवा से Benzene और Trichloroethylene जैसे प्रदूषको को फिल्टर करने में अत्यंत लाभकारी है। इस पौधे को फर्नीचर के आसपास रखना चाहिए क्योंकि यह फर्नीचर से निकलने वाले प्रदूषक Formaldehyde और Trichloroethylene को फिल्टर कर घर के हवा को शुद्ध रखता है।

Air Purifying Plants In India


8. क्रिसमस कैक्टस ( Christmas Cactus) :

यह पौधा कम नमी और कम रोशनी वाली जगह पर आसानी से लगाया जा सकता है। यह कार्बन डाइऑक्साइड को फिल्टर कर हमें शुद्ध हवा प्रदान करने में सहायक है।


Air Purifying Plants In India

9. ग्रीन स्पाइडर पौधा ( Green Spider Plant ) :

यह पौधा अपने विशिष्ट आकार के पत्तों के कारण ग्रीन स्पाइडर प्लांट के नाम से जाने जाते हैं। इस पौधे को कम पानी की जरूरत पड़ती है। यह पौधा हवा को शुद्ध करने में हमारी मदद करता है। यह प्रदूषित हवा में मौजूद Benzene, Formaldehyde , Carbon monoxide और Xylene से हमारी रक्षा करने में सहायक है।


Air Purifying Plants In India


10. स्नेक प्लांट ( Snake Plants ):

यह कम रोशनी और नम इलाकों में आसानी से बढ़ जाता हैं इसलिए इसे अतिरिक्त देखभाल की जरुरत नहीं पड़ती है। यह पौधा Formaldehyde को फिल्टर कर हवा को शुद्ध करता है।
Air Purifying Plants In India
दोस्तो , आप भी इन पौधों घर के अंदर में लगाए।ये पौधें घर के अंदर मौजूद दूषित वायु को शुद्ध करने में काफी हद तक सहायक माने जाते है।




No comments