Header Ads

Holi 2019 :Skin Care Tips In Hindi । होली 2019 : स्किन केयर टिप्स इन हिंदी

रंगो का त्योंहार होली :

रंगों का त्योहार  होली  इस वर्ष गुरुवार 21 मार्च 2019 को मनाया जाएगा।यह हिंदुओं के मुख्य पर्व में से एक है। होली का नाम सुनते ही हमारे आंखों के सामने लाल ,पीले, हरे, नीले रंगों के गुलाल आने लगते है।तरह-तरह के स्वादिष्ट पकवान जैसें- खीर, मालपुआ ,गुझिया आदि की खुशबू का एहसास होने लगता है। होली के दिन क्या बच्चें, क्या बड़े सभी के अंदर एक नए उमंग और जोश का संचार हो जाता है।


holi skin and hair care tips in hindi


होली में रंगो से रहें सावधान:

होली खेलने के लिए हम विभिन्न तरह के रंग और गुलालों का उपयोग करते हैं। परंतु क्या हम कभी यह जानने  की कोशिश करते हैं कि जिस रंग या गुलाल का उपयोग हम होली खेलने के लिए कर रहे हैं वह हमारे स्किन के लिए उपयुक्त है कि नहीं? होली के दिन ऐसे ही किसी भी रंग को चुनना हमारे लिए बहुत ही घातक हो सकता है। आजकल बाजार में केमिकल मिले रंग  धड़ल्ले से बिक रहे हैं जो हमारे लिए कई घातक बीमारियों का कारण भी बन सकते हैं। कई बार होली खेलने के बाद त्वचा पर लगे हुए रंगों को निकालना हमारे लिए बहुत मुश्किल हो जाता है, इसीलिए होली खेलने से पहले और होली खेलने के बाद अगर हम कुछ सावधानियां बरतें तो इन रंगों को निकालना हमारे लिए आसान हो जाता है।



होली खेलने से पहले की स्किन केयर टिप्स :

1. होली खेलने के लिए निकलने से पहले अच्छी तरह से सादा पानी, नींबू पानी या फिर ग्लूकॉन- डी  मिला हुआ पानी पीलें।ये स्किन को डिहाइड्रेट होने से बचाएगी।

2.  रंगों से स्किन को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है फुल स्लीव के कपड़े। हो सके तो रंगो से अपने स्किन को बचाने के लिए फुल स्लीव के  कपड़े और ट्राउजर पहन कर होली खेले। 

3. होली खेलना शुरू करने से पहले पूरी त्वचा पर वैसलीन , नारियल का तेल या फिर सरसों का तेल लगा ले.

4. होली खेलने से पहले स्किन पर टोनर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. टोनर रोम छिद्रों को बंद कर देता है जिससे होली के रंग त्वचा के अंदर नहीं जा पाते हैं.



5.  बालों को रंगों से बचाने के लिए उन पर भी नारियल का तेल लगा ले और हो सके तो बालों को ढक कर रखें। 

6. नाखूनों को रंगों से बचाने के लिए उनपर  नेल पॉलिश लगा ले। 

7 अगर आप धूप में होली खेलने जा रहे हैं तो स्किन पर सनस्क्रीन और मॉइस्चराइज़र  लगाकर निकले।

8 . होली खेलने के लिए केमिकल युक्त कलर का इस्तेमाल न  का इस्तेमाल करें।



holi skin care tips in hindi


होली खेलने के बाद के स्किन केयर टिप्स : 

1. बाल और  और स्किन पर लगे गुलाल को सूखे कपड़े से झारकर हटा ले. पानी की सहायता से हटाने पर यह स्किन  पर और फैलता है.

2 . दो चमच्च जौ  के आटे में करीब 1 चम्मच बादाम का तेल मिक्स कर ले. अब इस मिश्रण को त्वचा पर लगा कर रंग साफ करें।

3 .खीरे के रस में थोड़ा सा गुलाब जल और सिरका मिलाकर पेस्ट बना ले। अब  इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर इससे मुँह धोये। स्किन पर लगे सारे रंग निकल जाएंगे।



4 . मसूर की दाल, संतरे के छिलके ,बादाम और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को पुरे  त्वचा पर लगा कर मसल कर  साफ करे.  रंग निकलकर स्किन  साफ हो जाएगा। 

5 .दो चमच्च बेसन में तीन चार बून्द निम्बू का रस और थोड़ा सा दूध मिलकर पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को चेहरे पर पंद्रह बिस मिनट के लगा कर छोड़ दे। पंद्रह बिस मिनट के बाद चहरे को गुनगुने  पानी  से धोले। 

6 .रंग को रगड़ कर छुड़ाने के बाद अगर स्किन पर जलन हो रही है तो उस जगह को डंडे पानी से धोकर इसपर कैलामाईन लोशन लगाकर मॉइस्चराइजार लगा ले।  

तो दोस्तों ,ऊपर दिए गए टिप्स को ध्यान में रखते  हुए सेफ और सुरक्षित होली का आनंद लीजिये। 
अनोखी दुनिया की बातें की तरफ से सभी पाठकों को होली की ढेर सारी शुभकामनाएँ। 


                                                              HAPPY HOLI       


No comments