Header Ads

25 Useful Kitchen Tips And Tricks In Hindi। 25 उपयोगी किचन टिप्स एंड ट्रिक्स इन हिंदी


घर गृहस्थी को बनाये सुन्दर और व्यवस्थित :


सुंदर और व्यवस्थित घर गृहस्थी हर औरत का सपना होता है। हम आज के समय की बात करें या फिर पुराने समय की, हम चाहे कितनी ही व्यस्त क्यों ना हो, अपनी घर गृहस्थी को अच्छे से जमाना, उसे सजाना और फिर उसे व्यवस्थित और सुचारु रुप से चलाना हर औरत  अपना कर्तव्य मानती है।आज महिलाओं को इस काम में पुरुषों से भी बराबरी का सहयोग मिल रहा है, यह बहुत ही अच्छी बात है।

Amazing Kitchen Tips And Tricks,Useful Kitchen Tips And Tricks


घर गृहस्थी  का एक सबसे सुंदर और अभिन्न अंग होता है हमारा किचन अर्थात रसोईघर। हम में से अधिकतर महिलाएं ज्यादा समय रसोईघर में बिताती हैं। घर में रहने वाले लोग कितने व्यवस्थित है इसका अंदाजा भी हम उनके उनके रसोईघर को देख कर लगा सकते हैं। रसोईघर को व्यवस्थित रखने से हमें वहाँ चीजे़ आसानी से मिल जाती है जिससे हमे तरह तरह के व्यंजन बनाने में भी सहूलियत होती है।


कभी-कभी रसोई घर में हमें कुछ अनचाही दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है जैसे- खाने में नमक ज्यादा हो जाना, दाल -मसालों में कीड़े लग जाना , सब्जियों और फलों का जल्दी खराब हो जाना इत्यादि ।तो दोस्तों, आज हम इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स के बारे में जानेंगे जिनके उपयोग से हमें अपनी रसोई घर को व्यवस्थित रूप से चलाने में सहयोग मिलेगा ।



रसोईघर में उपयोग में आने वाली कुछ जरूरी टिप्स:

1) समोसा ,मठरी ,पकौड़ा और पराठा बनाते समय आटे को गर्म पानी से गुथें , वे कुरकुरे बनेंगे।

2) चावल पकाते समय चावल पक रहे पानी में एक चम्मच नींबू का रस या एक चम्मच घी डाले। इससे चावल सफेद और खिले -खिले बनेंगे।


Amazing Kitchen Tips And Tricks,Useful Kitchen Tips And Tricks



3) छोले बनाने के लिए अगर हम चने को रात में भिगोकर रखना भूल गए हैं तो कोई बात नहीं।छोले बनाने से दो-तीन घंटे पहले छोले को गर्म पानी में भिगोकर रख दे और जब छोले को उबालने लगे तब उसमें नमक और एक चुटकी सोडा डालकर उबाल लें इससे छोले जल्दी गल जाएंगे।

4) खाना पैक करते समय बटर पेपर के ऊपर फायल लगाएं। इससे खाना काफी समय तक गरम रहेगा।

5) प्याज अगर जल्दी भूनना हो तो उसमें शक्कर के कुछ दाने डाल दे इससे प्याज जल्दी ब्राउन हो जाएगा।

6)  आलू चिप्स बनाते समय पानी में 2 चम्मच घी डाल डाले इससे चिप्स चिपकगें नही ।चिप्स को गर्म पानी से निकालकर उसे तुरंत ठंडे पानी से धोकर , छानकर सुखा लें इससे चिप्स मुलायम बनेंगे।

7) बादाम आसानी से छिलने के लिए उसे थोड़ी देर गर्म पानी में डालकर छोड़ दे, इससे छिलके आसानी से निकल जाएंगे।

Amazing Kitchen Tips And Tricks,Useful Kitchen Tips And Tricks



8) कंटेनर में रख दालों को कीड़ों से बचाने के लिए इसमें चार पांच लाल मिर्च या तेजपत्ता डाल दें, जिससे दाल कीड़ों से बचे रहेंगे।

9)अगर तरी वाली सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तो उसमें एक आलू को छीलकर, काटकर डाल दें या गूँथे के आटे के पेडे बनाकर सब्जी के रस में डाल दें।ये सारे एक्स्ट्रा नमक को सोख लेंगे।

10) नींबू को जब हम फ्रिज में रखते हैं तो वह धीरे धीरे ब्राउन होना शुरू हो जाता है ।इसलिए नींबू को ज्यादा समय तक फ्रेश रखने के लिए हर एक नींबू को न्यूज़पेपर के टुकड़ों में लपेट कर रखे ।इससे नींबू बहुत दिनों के लिए फ्रेश रहेंगे

11) अगर सुखी सब्जी में नमक तेज हो जाए तो उसमें थोड़ा सा बेसन मिला दें , इससे एकस्ट्रा नमक कम हो जाएगा।


12)]पनीर को ज्यादा दिनों तक ताजा रखने के लिए पनीर को एयरटाइट कंटेनर में रखकर उसमें इतना पानी डाले कि पनीर पूरी तरह से पानी में डूबा रहे । अब इसे फ्रीज में रखे और हर दिन उसका पानी बदलते रहें । इससे पनीर 6-7 दिनों तक बिल्कुल फ्रेश रहेगा।

13) मुलायम और फूली हुई रोटी बनाने के लिए आटे को अच्छी तरह से देर तक गूँथे और गूँथे हुए आटे को
15-20 मिनट के लिए ढककर रख दें । 15-20 मिनट बाद रोटी बनाए। रोटी नरम और मुलायम बनेगी।

14) बिना जामन के दही जमाने के लिए दूध को गुनगुना कर ले ।अब इस दूध में दो साबुत लाल मिर्च या हरी मिर्च ( डंठल के साथ) डालकर 10 से 12 घंटे के लिए ढककर छोड़ दे। 10 -12 घंटे के बाद दही जम कर तैयार हो जाएगी।

15) धनिए की चटनी का रंग हरा बना रहे हैं इसके लिए चटनी में आप एक चुटकी हल्दी और 6-7 बूंद नींबू का रस मिलाकर रखें।

Amazing Kitchen Tips And Tricks,Useful Kitchen Tips And Tricks



17) पास्ता या नूडल्स बनाते समय ये अक्सर आपस में चिपक जाते हैं । इससे बचने के लिए इन्हें उबालते समय पानी में एक से दो चम्मच तेल डाल दें। इसके बाद इन्हें उबलते पानी से निकालकर ठंडे पानी से धो ले इससे नूडल्स या पास्ता आपस में नहीं चिपकेगें ।

18) दूध में से मोटी मलाई की परत निकालने के लिए दूध को हमेशा धीमी आंच पर उबाले। उबाल आने पर दूध को 5-10 मिनट के लिए धीमी आँच पर ही छोड़ दे।दूध जब गरम हो तो उसे ना ढके। थोड़ा ठंडा होने पर दूध को ढक कर फ्रिज में रख दें। 10-12 घंटे के बाद दूध पर मोटी मलाई की परत आ जाएगी।

19) लहसुन का छिलका आसानी से निकालने के लिए लहसुन को एक घंटे के लिए पानी में डालकर छोड़ दे।  छिलका आसानी से निकल जाएगा। लहसुन को अगर तवे पर या माइक्रोवेव में रोस्ट कर ले तो भी इसका छिलका आसानी से निकल जाता है।


20) धनिया की पत्ती को ज्यादा दिनों तक फ्रेश रखने के लिए उसके जड़ को काटकर हटा दें। उसे साफ करके एयरटाइट कंटेनर में रखकर ऊपर से एक टिशू पेपर से दबा कर कंटेनर को बंद करके फ्रिज में रखें। इससे  धनिया की पत्ती बहुत दिनों तक ताजा रहती है।

21) हरी मिर्च को ज्यादा दिनों तक ताजा रखने के लिए उसके डंठल को निकाल कर उसे धो कर साफ करके  एयर टाईट में रखकर ऊपर से एक टिशू पेपर से दबा कर कंटेनर को बंद करके इसे फ्रिज में रखें । हरी मिर्च बहुत दिनों तक ताजा रहेगी।

22) केले को ज्यादा समय तक फ्रेश रखने के लिए उसे गुच्छे से अलग कर लें।अब हर एक केले के डंठल वाले हिस्से पर सिल्वर फॉयल लपेट कर रख ले।इससे केले  लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे।

23) बहुत बार पैकेट वाले मसाले जैसे छोले मसाला, राजमा मसाला ,पाव भाजी मसाला इत्यादि हम इस्तेमाल कर के बाहर रख देते हैं । इन खुले मसालों में कीड़े बहुत जल्दी लग जाते है। इसीलिए इन सभी मसालों के पैकेट्स को फ्रिजर में रखें जिससे यह कीड़े लगने  से बचे रहेंगे।


24) सूजी , बेसन, दाल की बड़ी इन सभी को भी आप एयरटाइट कंटेनर में बंद करके फ्रिजर में रखें, जिससे इन्हें कभी भी कीड़े नहीं लगेंगे।

25) दूध उबल कर बर्तन से बाहर ना गिरे इससे बचने के लिए दूध उबालने वाले बर्तन में ऊपर की तरफ पूरे बरतन के किनारे पर ब्रश के सहायता से घी लगा ले।  दूध को हमेशा धीमी आंच पर ही उबालें।

तो दोस्तों ! इन आसान उपायों को अपनाकर आप भी अपनी रसोई घर में काम करते समय आने वाली छाेटी- बड़ी  परेशानियों से बचे रहेंगे जिससे आप के समय और पैसे दोनों की बचत होगी।




No comments