Header Ads

Cracked Heels Home Treatment : Make It Soft And Beautiful In Hindi


फटी एड़ियों को बनाये सुन्दर और मुलायम : Make Cracked Heels 

Soft And Beautiful !


सुंदर और आकर्षक चेहरा हम सभी चाहते हैं इसीलिए हम अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए हर जरूरी प्रयास करते हैं। लेकिन हमारा चेहरा कितना भी सुंदर क्यों ना दिखे अगर हमारी एड़िया फटी हुई है तो हमारी सभी सुंदरता फीकी पड़ जाती है।


एड़ियों का फटना एक आम समस्या है। फटी एड़िया हमारी पूरी personality को फीका कर देती है। इसे जितना भी छिपाने की कोशिश करें यह लोगों को नजर आ ही जाती है । कभी-कभी तो यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि फटी एड़ियों में भयंकर दर्द के साथ खून भी आना शुरू हो जाता है। ये स्थिति बहुत ही तकलीफ दायक होती है।

दोस्तों, इस लेख में सबसे पहले हम एड़ी फटने की समस्या के जड़ की तरफ चलते हैं। अर्थात सबसे पहले हम यह जानने का प्रायास करते हैं कि एड़िया फटने के पीछे क्या- क्या कारण हो सकते है।


फटी एड़ियों को बनाये सुन्दर और मुलायम : Make Cracked Heels Soft And Beautiful !


एड़िया फटने के कुछ प्रमुख कारण: Some Reasons For Cracked Heels


  •  पैरों के स्वच्छता और देखभाल का अभाव
  •  शारीरिक खुश्की
  •  मॉइश्चर की कमी
  •  शरीर में कैल्शियम की कमी
  •  घर में नंगे पांव चलने की वजह से
  •  अत्यधिक ठंड की वजह से
  •  हेल्दी खाना न खाना
  •  खुजली की वजह से
  •  थाईराइड की वजह से
  •  डायबिटीज की वजह से

ठंड का मौसम तो ऐसे बहुत सुहाना होता है लेकिन इस मौसम में त्वचा की खास देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे मौसम में एड़िया फटने की समस्या सबसे अधिक बढ़ जाती है और अगर हम इसे नजरअंदाज करते हैं तो धीरे-धीरे यह समस्या बहुत ही तकलीफ दायक हो जाती है।

यह भी पढ़े : मुहासों को फोड़ना हो सकता है खतरनाक 

आइए, जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनके उपयोग से हम फटी एड़ियों को तो ठीक कर ही सकते हैं साथ ही साथ इसे चिकना और मुलायम भी बना सकते हैं।

1) नींबू का इस्तेमाल: Use Of Lemons For Cracked Heels

नींबू में एस्ट्रिंजेंट ( Astringent ) पाया जाता है जो सूखी त्वचा को ठीक कर उसे मुलायम बनाता है।नींबू के उपयोग से फटी एड़ियो पर मौजूद सूखी त्वचा को हटाकर उसे मुलायम बनाया जा सकता है।

हल्के गर्म पानी में नीबूं का रस मिलाकर इसमें पैरो को 10-15 मिनट के लिए डूबों कर रखिए। इसके बाद प्यूमिक ( Pumice stone ) से एड़ी की त्वचा को अच्छी तरह से रगड़ कर साफ करें। पैरों को धोकर तौलिए से अच्छी तरह से सुखा ले ।

2) गुलाब जल और ग्लिसरीन : Rosewater And Glycerin 

गुलाब जल और ग्लिसरीन को का मिश्रण फटी एड़ियों के लिए बहुत फायदेमंद है। ग्लिसरीन त्वचा को मुलायम बनाता है वही गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट ( antioxidant ) , एंटीइन्फ्लेमेटरी ( anti-inflammatory ) और एंटीसेप्टिक ( antiseptic) गुण होते हैं।

गुलाब जल और ग्लिसरीन को बराबर मात्रा में मिलाकर रख ले। इसे रोज रात को सोने से पहले और दिन में नहाने के बाद एड़ियों पर लगाकर धीरे- धीरे एक दो मिनट तक मालिश करें । इससे फटी एड़िया नर्म और मुलायम होने लगेगी।

फटी एड़ियों को बनाये सुन्दर और मुलायम : Make Cracked Heels Soft And Beautiful !


3) पेट्रोलियम जेली : Petroleum Jelly

पेट्रोलियम जेली के उपयोग से रूखी और खुरदरी त्वचा नरम और मुलायम बनती है। फटी एड़ियों के लिए भी यह बहुत ही लाभदायक है। पेट्रोलियम जेली में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे फटी एड़ियों पर रात को सोने से पहले लगाए। धीरे-धीरे एड़िया मुलायम होने लगेगी।

यह भी पढ़े : मोटापा कैसे घटाएं  Easy Ways To Lose Weight

4) चावल का आटा : Rice Flour

चावल के आटे का उपयोग एक्सफोलिएटिंग स्क्रब  ( exfoliating Scrub ) बनाने के लिए करें। यह एड़ियों से मृत त्वचा ( dead skin ) को हटाकर उसे फटने और रूखे होने से बचाती है।

स्क्रब बनाने के लिए चार चम्मच चावल के आटे में दो चम्मच शहद, एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, बादाम का तेल या ओलिव ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें ।अब अपने पैरों को 10 मिनट तक गर्म पानी में डुबोकर रखें । फिर पैरों को बाहर निकालकर उसे अच्छी तरह से पोछकर सुखा लें। अब चावल के पेस्ट को एड़ियो पर लगाकर स्क्रब करें। 5 मिनट तक स्क्रब करने के बाद एड़ियों को गुनगुने पानी से धो लें इससे धीरे-धीरे एड़ियो की दरारें भरना शुरू हो जाएगी।

5) शहद : Honey

शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल ( antibacterial ) और मॉश्चराइजिंग ( moisturising ) गुणों के कारण यह फटी एड़ियों के लिए बहुत लाभदायक है।

गर्म पानी में करीब आठ-दस चम्मच शहद मिला ले। अब इस पानी में अपने पैरों को 15-20 मिनट तक डूबोकर रखें। पैरों को पानी से बाहर निकाल कर उसे अच्छी तरह से पोछ कर सूखा लें, इससे धीरे-धीरे एड़िया  मुलायम होने लोगगी।



6) केला ( Banana ) का उपयोग :

पके हुए केले में मॉश्चराइजिंग ( moisturising )  गुण होते हैं जो फटी एड़ियों के लिए लाभदायक है ।

पके हुए केले को पेस्ट बना लें ,उसमें एक चम्मच शहद मिला लें और इसे फटी एड़ियों पर 15-20 मिनट के लिए लगा कर रखें। इसके बाद एड़ियों को रगड़ कर गुन्गुने पानी से धोले ,एड़िया मुलायम रहेगी।

7) सरसों का तेल : Mustard Oil

सरसों के तेल का उपयोग फटी एड़ियो के लिए बहुत लाभदायक है । थोडे  से  मोम को पिघला लें। अब इसमें एक चम्मच सरसों का तेल मिलाकर रख ले।इसे रोज रात को सोने से पहले फटी एड़ियों पर लगाए ,धीरे-धीरे एड़िया एकदम मुलायम बनने लगेगी और एड़ियों की दरारें भरना शुरू हो जायेगी ।

8) नीम की पत्ती : Indian Lilac

नीम का उपयोग स्किन की खुजली ,इन्फेक्शन और रूखे पन को दूर करता है ।यह फटी एड़ियों के लिए भी बहुत लाभदायक है।

नीम की पत्तियों का पेस्ट बना लें ।उसमें दो-तीन चम्मच हल्दी मिला ले। इस पेस्ट को फटी एड़ियो पर लगाकर 1 घंटे तक लिए छोड़ दें । फिर गर्म पानी से पैरों को धोकर पोंछ लें।

9) एलोवेरा : Aloe Vera

एलोवेरा स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी है ।दो चम्मच एलोवेरा के जेल में एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच तुलसी की पत्तियों का पेस्ट और एक चम्मच कपूर का पाउडर मिला लें। इस पेस्ट को 15- 20 मिनट के लिए एड़ियों पर लगा कर रखे हैं और फिर इसे गुनगुने पानी से धो ले । एरिया नरम और मुलायम बनने लगेगी।

10) पपीते का पेस्ट :Papaya paste

पपीता फटी हुई एड़ियों को ठीक करने में बहुत लाभकारी है। पके हुए पपीते का पेस्ट बना लें ।इसे एडियो पर लगा कर अच्छी तरह से रगड़े और 5 -10 मिनट के लिए के लिए छोड़ दें। फिर पैरों को धोकर पोछं ले। धीरे-धीरे एड़िया ठीक होने लगेगी।



11) आम की गुठली : Mango Core or Seeds

आम की गुठली को सुखाकर पीस लें। इसमें नारियल तेल की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे फटी एडियो पर लगाकर रगड़े। धीरे-धीरे दरारें भरने लगेगी और एड़ियो का कालापन भी दूर होने लगेगा।

12 ) बेकिंग सोडा : Baking Soda

बेकिंग सोडा पैरो से गंदगी और मृत त्वचा ( Dead Skin ) को निकलने मेमे काफी लाभदायक है । हलके गर्म पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर उसमे पैरों को दस मिनट के लिए डुबो कर रखे ,फिर प्यूमिक स्टोन से एडियो की गंदगी साफ़ करे ।


फटी एड़ियों से बचने के लिए कुछ जरुरी टिप्स :

  • नहाते समय जिस प्रकार से हम रोजाना अपने चहरे को साफ़ करते है उसी प्रकार हमे अपने एड़ियों की भी रोजाना प्यूमिक स्टोन से सफाई करनी चाहिए ।
  • रोजाना कम से कम आठ से दस गिलास पानी जरूर पिए ।
  • घर में भी नंगे पाव न चले , चप्पल पहन कर रखे ।
  • पैरों को अधिक देर तक भीगे न रखें ।
  • समय - समय पर डायबिटीज और थाईराइड चेक कराते रहे ।
  • पैरों को धोने के बाद उसे सूखे तौलिये से पोंछ कर रोजाना मॉइस्चराइज जरूर करे ।


दोस्तों, फटी एड़िया देखने में जितनी खराब लगती है कभी-कभी उतनी ही पीड़ादायक भी होती है। अगर आप सब फटी एड़ियों से परेशान है तो ऊपर दिए गए उपायों को जरूर आजमाएं ।आपकी फटी एड़िया धीरे धीरे ठीक होकर नरम और मुलायम बनने लगेगी ।


No comments