Header Ads

एलोवेरा से निखारे अपनी सुंदरता । Beauty Benefits Of Aloe Vera In Hindi


एलोवेरा से निखारे अपनी सुंदरता :Beauty Benefits Of Aloe Vera 

एलोवेरा जिसे घृत कुमारी,क्वारगेदल या ग्वारपाठा के नाम से भी जाना जाता है,एक अत्यंत उपयोगी औषधीय पौधे के रूप में विख्यात है।इसका उल्लेख आयुर्वेद के प्राचीन ग्रंथो में मिलता है। एलोवेरा का उपयोग बड़े पैमाने पर सौदंर्य प्रसाधन तथा औषधि उद्योग में किया जाता है।

aloe vera,aloe vera benefits,aloe vera for hair,aloe vera for skin,aloe vera for beauty,aloe vera for weight loss,aloe vera use,aloe vera uses,amazing benefits of aloe vera,skin care from aloe vera,health benefits of aloe vera


एलोवेरा या घृत कुमारी का पौधा छोटे तने का एक  गूदेदार और रसीला पौधा होता है  जिसकी  लंबाई 60-100  सेंटीमीटर तक होती है। एलोवेरा प्राकृतिक गुणों का भंडार है। इसका नियमित उपयोग हमारे सेहत के लिए भी उतना ही फ़ायदेमंद है जिताना की हमारी सुंदरता के लिए।  ऐलोवेरा चमत्कारी गुणों से युक्त पौधा है।इसमें कई तरह के प्रोटीन्स ,खनिज और विटामिन होते है।एलोवेरा हमारे स्किन के लिए अमृत के समान है।इसमें मौजूद antioxidants चेहरे को नई खूबसुरती और चमक देते है।

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसे कही पर भी बड़ी आसानी के साथ लगाया जा सकता है और इसकी ज्यादा देखभाल करने की जरुरत भी नहीं पड़ती है।इसे  कम पानी और कम सूर्य की रोशनी में भी आसानी से उगाया जा सकता है। घर में इसे हम आसानी से छोटे से गमलें में भी उगा सकते हैं।
एलोवेरा कितना कमाल का पौधा है इसे  हम सब जानते ही हैं लेकिन आज हम इसका उपयोग सुंदरता को  निखारने में कैसे कर सकते हैं इस बारे में जानेंगे। आजकल की भाग दौड़ की जिंदगी में हम सभी इतने व्यस्त  रहते हैं कि हमारे पास अपने लिए भी समय का अभाव रहता है।व्यस्तता के वजह से हम ऐसे सौंदर्य प्रसाधनों की ओर आकर्षित होते हैं जो तुरंत असर दिखाएं। तुरंत असर दिखाने वाले ये सौंदर्य प्रसाधन केमिकल से युक्त होते हैं और लंबे समय तक इनके उपयोग से हमें बहुत सी side effects का सामना भी करना पड़ सकता है।


aloe vera,aloe vera benefits,aloe vera for hair,aloe vera for skin,aloe vera for beauty,aloe vera for weight loss,aloe vera use,aloe vera uses,amazing benefits of aloe vera,skin care from aloe vera,health benefits of aloe vera


तो दोस्तों ! आइए जानते हैं प्राकृतिक गुणों का  खजाना एलोवेरा के बारे में जो हमारे स्किन के लिए अमृत के समान है और जिस के नियमित उपयोग से चेहरे की चमक और खूबसूरती बढ़ती ही जाती है ।

1) Skin Cleanser:

एलोवेरा बहुत ही बेहतरीन skin Cleanser  है। ऐलोवेरा जेल के नियमित उपयोग से skin से अतिरिक्त तेल निकल जाता है और चेहरा साफ और चमकदार लगता है।

2) दाग - धब्बे और मुहाँसे दूर करे:

एलोवेरा चेहरे के दाग - धब्बे और मुहाँसे मिटाने में काफी  फायदेमंद है। एलोवेरा के जेल में मुल्तानी मिट्टी या चंदन का पाउडर मिलाकर लगाने से कील - मुंहासे और दाग - धब्बे दूर होते हैं ।

3) कालापन दूर करे:

घुटने और एडियों के पास की skin अक्सर काली पड़ जाती है। इसे दूर करने के लिए एलोवेरा के जेल में नारियल तेल की कुछ बूंदें मिलकर लगाएं ,इससे घुटने और एडियो के पास का कालापन धीरे-धीरे मिट जाएगा।

4) आफ्टर शेव:

शेविंग के बाद ज्यादातर लोगों को रेज़र बर्न और खुजली होने लगती है। इसे मिटाने के लिए एलोवेरा जेल से मसाज करना लाभदायक होता है।

5) स्ट्रेच मार्क्स:

मोटापे और प्रेगनेंसी की वजह से बनने वाले स्ट्रेच मार्क्स को हल्का करने के लिए एलोवेरा जेल से रोजाना मालिश कीजिए। यह काफी हद तक स्ट्रेच मार्क्स को कम कर देता है।

6) पिगमन्टेशन मार्क्स:

एलोवेरा के जेल में गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट  तैयार करें। इस पेस्ट को  चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर इसे ठंडे पानी से धोले। इससे पिगमेन्टेशन मार्क्स  धीरे धीरे गायब हो जाएगा ।

7) झुर्रिया मिटाएँ:

चेहरे पर पड़ती झुर्रियों और लटकती हुई त्वचा हमें समय से पहले ही बूढ़ा बना देती है। इससे बचने के लिए एलोवेरा जेल से  चेहरे की रोज मालिश करें । इससे धीरे-धीरे झुर्रियां गायब हो जाएगी और चेहरे के स्किन टाइट होने लगेगी।

8) सनबर्न मिटाएँ:

एलोवेरा में सनबर्न से लड़ने की शक्ति होती है । इसके हर्बल एक्सट्रैक्ट त्वचा पर सुरक्षात्मक परत बनाते हैं और त्वचा की रक्षा करते हैं। इसीलिए धूप में बाहर जाते समय एलोवेरा जेल अपने चेहरे पर लगाएं ताकि सनबर्न होने से बचा जा सके।

9) चोट और जलन मिटाएँ:

एलोवेरा में एंटी बैक्टीरिया और एंटी फंगल जैसे गुण होते हैं । शरीर पर चोट लगने पर या जलने पर तुरंत इस जेल को लगा लेने से आराम मिलता है।

10) त्वचा मॉश्चराइज करे:

एलोवेरा जेल त्वचा की ड्राइनेस  को दूर करता है तथा त्वचा के माइश्चर को बनाए रखता है । त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए एलोवेरा के जेल में कुछ बूंदें गुलाब जल की मिलाकर लगाने से त्वचा की खोई हुई नमी वापस लौटती है।

aloe vera,aloe vera benefits,aloe vera for hair,aloe vera for skin,aloe vera for beauty,aloe vera for weight loss,aloe vera use,aloe vera uses,amazing benefits of aloe vera,skin care from aloe vera,health benefits of aloe vera

11) टैनिगं दूर करे:

स्किन पर पड़ी टैनिगं को हटाने के लिए एलोवेरा के जेल में नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर प्रभावित क्षेत्र पर 15 मिनट के लिए लगाकर उसे धोलें। इससे टैनिगं  दूर होगी ।

12) बाल चमकदार बनाएँ:

एलोवेरा जेल में मेहंदी मिलाकर बालों में लगाने से बाल चमकदार,स्वस्थ्य एवं मुलायम बने रहेंगे।

13) बालों से रुसी दूर करे:

एलोवेरा मे बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने की अद्भुत क्षमता होती है। इसीलिए एलोवेरा जेल बालों से रूसी दूर करने में भी अत्यंत लाभप्रद हैै।

दोस्तों  !आजकल हम सभी अपने skin का ज्यादा से ज्यादा ध्यान रखने की कोशिश करते हैं लेकिन इन कोशिशों से तुरंत रिजल्ट पाने के लिए हम केमिकल युक्त  पदार्थों का ज्यादा उपयोग करने लगे है।ये सभी products मंहगे होने के साथ -साथ कई प्रकार के side effects भी दिखाते है। लेकिन आज जो हमने एलोवेरा के खूबसूरती निखारने में होने वाले प्रयोगो के बारे में बताया है इससे ना केवल हमारी skin खूबसूरत और चमकीली बनती है बल्कि इसके उपयोग से हमें कोई side effects भी नही होता हैं।


No comments