Header Ads

बरसात मे बालों की देखभाल । Monsoon Hair Care Tips In Hindi

बरसात मे अपने बालों की देखभाल ऐसे करे :



बरसात का मौसम सभी को बहुत सुहाना लगता है।  वातावरण में हल्की ठंड का एहसास हमें और भी खुश कर देता है। बदलता मौसम जिस तरह से वातावरण में बदलाव लाता है उसी प्रकार से इसका असर हमारे शरीर पर भी नजर आने लगता है। इसलिए बदलते मौसम में हमें अपना ज्यादा ख्याल रखना चाहिए।
 बरसात के मौसम का असर हमारे बालों पर भी पड़ता है ।नारी सौंदर्य को बढ़ाने में बालों की अहम भूमिका होती है इसलिए इनकी देखभाल को हम अनदेखा नहीं कर सकते हैं । बरसात के मौसम में तो हमें अपने बालों का ख्याल और अच्छे से रखना पड़ता है ताकि वे मजबूत और चमकदार बने रहे ।
बरसात के मौसम में बालों का टूटना , झड़ना ,बेजान होना और  डैंड्रफ  का होना  एक आम समस्या है । इस मौसम में अगर हम अपने बालों का उचित देखभााल नहीं करते हैं वे कमजोर होकर टूटने लगते हैं । तो आइए ,आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय  बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों की उचित देखभाल कर सकते हैं।

1) बालों मे तेल से करे मसाज :

 बरसात के दिनों में बालों को पोषण देने के लिए सप्ताह में कम से कम 2 बार बालों की जड़ों में अच्छे से तेल लगाएं और फिर करीब दस स पंद्रह  मिनट तक अच्छे से मसाज करें। मसाज के लिए सरसों, नारियल, जैतून या फिर बादाम के तेल का इस्तेमाल सही होगा। रात में सोने से पहले बालों में तेल से मसाज कर ले और सुबह शैंपू से धो ले।

2) हर्बल शैम्पू का करे इस्तेमाल :


बाल धोने के लिए हमेशा शिकाकाई और रीठा युक्त हर्बल शैंपू का प्रयोग करें । शैम्पू करने के बाद बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल भी जरूरी है ।इससे बालों का झड़ना, रूखा होना कम होगा और बाल सुंदर और मुलायम रहेंगे।

3) गीले बालों में कंघी ना करें :

 शैंपू करने के तुरंत बाद गीले बालों को कंघी ना करें, इससे बालों के टूटने की समस्या और बढ़ जाएगी। पहले बालों को अच्छी तरह से सुखा लें और फिर उन्हें सुलझाने के लिए मोटी दांत वाली कंघी का प्रयोग करें।

4) एलोवेरा जेल का प्रयोग करें:

 एलोवेरा जेल बालों की समस्या दूर करने में असरकारक है ।यह डेंड्रफ, दो मुहे बाल ,बालों का झड़ना और रूखा होना आदि कई समस्याओं को दूर कर, बालों को सुंदर ,मुलायम और चमकदार बनाता है ।एलोवेरा जेल को नहाने से आधे घंटे पहले स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं और फिर आधे घंटे बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें।

5 ) बालों में डाइ और कलर करने से बचे:

 बरसात के दिनों में बालों को कमजोर होने से बचाने के लिए केमिकल युक्त हेयर डाइ और हेयर कलर का इस्तेमाल  करने से बचे ।हेयर कलर करने के लिए मेहँदी का प्रयोग करना बेहतर होगा ।

ये भी पढ़े : बरसात के दिनों मे रखे अपने खाने पीने का खास ध्यान । Food ideas in Rainy Days

6) बालों की सफाई का ध्यान रखें:

 बरसात के दिनों में बाल अक्सर गीले हो जाते हैं । गीले बालों को बांधकर ना रखे । बाँधने से पहले उन्हें अच्छी तरह से सुखा ले ।बालों को  एक दो दिन के अंतराल पर धोते रहे  ताकि स्कैल्प में और बालों में गंदगी चिपक कर न रहे।

7) संतुलित आहार का  करे  सेवन :

बरसात के कारण होने वाले दुष्प्रभाव से बालों को बचाने के लिए उन्हें अंदरूनी  पोषण देना भी आवश्यक है ।इसके लिए जितना हो सके कोशिश करें की प्रोटीन, कैल्शियम और मिनरल्स से युक्त आहार ले । अपने भोजन में आप फल, सलाद,हरी सब्जी और चुकंदर का प्रयोग करें तथा रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पिएं।
                  

No comments