Header Ads

बरसात के दिनों मे रखे अपने खाने पीने का खास ध्यान । Food ideas in Rainy days

बरसात के मौसम मे खाने- पीने मे बरते सावधानी :



तपती हुई गर्मी के बाद हर किसी को बरसात के मौसम का इंतजार रहता है। बरसात का मौसम आते ही हर तरफ खुशी की लहर दौड़ जाती है। मौसम ठंडा और सुहाना हो जाता है ,हमारे आसपास का वातावरण जैसे नहा धोकर साफ सुथरा हो जाता है, पेड़ -पौधे हरे- भरे और चमकदार हो जाते हैं।
ज्यादातर लोग जब बारिश की रिमझिम बूंदे  गिरती रहती है उस वक्त गरमा गरम पकोड़े खाना और अदरक वाली मसालेदार चाय पीना बहुत पसंद करते हैं । बड़े -बच्चे सभी तली-भुनी चीजों का लुफ्त उठाना पसंद करते हैंं। लेकिन सभी चीजों का लुफ्त उठाते हुए हमें यह भी ध्यान रखना है कि बारिश का मौसम हमें गर्मी से तो राहत जरूर दिलाता है लेकिन इस मौसम में कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। मलेरिया ,टाइफाइड और पीलिया जैसी बीमारियां इस मौसम में बहुत अधिक फैलती है।
बरसात के मौसम में हमें अपने खाने पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस इस मौसम में खाने-पीने में थोड़ी भी लापरवाही हम सब के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डाल सकती है। इस मौसम में हमारी पाचन शक्ति थोड़ी कमजोर हो जाती है इसीलिए हमें ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो आसानी से पचाई जा सके ।कठिनाई से पचने वाले खाद्य पदार्थों से हमें परहेज करना चाहिए।
तो आइए जानते हैं ,बरसात के मौसम में कौन  सा खाना हमारे लिए फायदेमंद होगा और कौन सा नुकसानदायक।

क्या ना खाए : 

मशरूम: बारिश के मौसम में मशरूम खाने से इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है इसीलिए इनका प्रयोग करने से बचें
पालक: बरसात के मौसम में ज्यादातर हरी सब्जियां खासकर पालक के पत्तों पर छोटे छोटे कीड़े पाए जाते हैं इनके उपयोग से आपको पेट दर्द की शिकायत हो सकती है।
पत्ता गोभी: बरसात के मौसम में पत्ता गोभी में भी छोटे छोटे कीड़े और उनके अंडे होते हैं इसीलिए इनके उसका उपयोग करने से भी बचें
 मीट मछली: बरसात के दिनों में मीट मछली का सेवन करने से बचे हैं क्योंकि बारिश के मौसम में इनके दूषित होने की संभावना अधिक होती है
  बाजार के चाट पकौड़े: बाजार की तली-भुनी चीजें चाट पकोड़े इत्यादि बच्चों और बड़ों सभी को खाना तो बहुत पसंद है लेकिन इनका सेवन इस मौसम में करने से बचे हैं इन सभी चीजों को आसपास के उड़ती मक्खियां दूषित कर देती है जिससे इंफेक्शन होने का डर बना रहता है
 बाजार के बने जूस: बाहर के बने जूस कटे हुए फ्रूट चाट इत्यादि  से भी दूूरी बनाए।जूस घर पर बनाए या  फिर   पैक्ड जूस का इस्तेमाल करे।फ्रूट चाट भी घर पर ही बना कर खाए ।
दही और लस्सी: दूध के बजाय दही और लस्सी  का ज्यादा उपयोग करें जिससे खाना पचने में आसानी होती है।
 चटपटा और मसालेदार: तेज नमक, चटपटा और मसालेदार खाना से दूरी बनाए ।
ठंडा और बासी खाना :फ्रिज में रखा ठंडा और बासी खाना खाने के बजाय ताजा और गरमा गरम खाना खाए ।

क्या खाए :

ड्राई फ्रूट्स : ड्राई फ्रूट्स हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छे होते है ।इसमें जिंक, विटामिन ई भरपूर मात्रा मे होता है इनका नियमित सेवन हमारे शरीर को अन्दर से मजबूती प्रदान करता है और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है ।
तुलसी :तुलसी की चार पांच पत्तियों का सेवन हर रोज करे ।तुलसी मे एंटी वायरल और एंटी ओक्सिडेंट होता है 
यह आपको अन्दर से निरोग बनाने मे मदद करता है ।
हर्बल टी:हर्बल टी का इस्तेमाल बारिश के मौसम मे बहुत फायदेमंद है ।हर्बल टी मे अदरक ,काली मिर्च ,शहद के साथ साथ तुलसी की कुछ पत्तिया भी डाल दे ।यह आपके सेहत के लिए बहुत लाभदायक है ।
लहसुन :लहसुन हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और शरीर से टोक्सिंस को बाहर निकालता है ।इसका उपयोग हमें अपने खाने पीने मे किसी न किसी रूप मे करना ही चाहिए ।इसे सब्जी मे डाले और डाल मे इसे तडके के रूप मे भी इस्तेमाल कर सकते है ।
विटामिन सी : विटामिन सी इस मौसम मे हमें बीमारियों से दूर रखने मे मददगार है ।इसलिए नींबू तथा विटामिन सी से युक्त फलो का सेवन हमारे लिए विशेष लाभदायक है ।
पानी अधिक पीना :एक दिन मे करीब 8 से 10 ग्लास पानी पियें। पानी का अधिक सेवन हमारे शरीर के टोक्सिंस को बाहर निकालता है ।

No comments