Header Ads

अमरनाथ गुफ़ा : अदभुत और रहस्यमयी

अमरनाथ गुफ़ा :


                                                        ॐ नमः शिवाय  

महादेव को देवो का देव कहा जाता है । उन्हें बुराई को नष्ट करने वाले और अच्छाई के अग्रदूत के रूप मे जाना जाता है । भगवान शिव को भोला भंडारी भी कहा जाता है ।उनके भक्त अगर उन्हें श्रध्दापूर्वक और शुद्ध अन्तःकरण से पुकारते है तो वे अपने भक्तों पर तुरंत प्रसन्न हो जाते है और उनकी हर मनोकामना को पूर्ण करते है। भगवान शिव की अराधना भक्त युगों युगों से करते आ रहे  है ।                             
भगवान शिव से जुड़े बहुत से तीर्थस्थल है लेकिन उनसे जुड़े महत्वपूर्ण तीर्थस्थलो मे से एक है पवित्र अमरनाथ गुफ़ा,जो जम्मू-कश्मीर मे स्थित है। अमरनाथ गुफ़ा का हिन्दू धर्मं मे विशेष महत्व है ।माँ पार्वती द्वारा भगवान शिव से यह पूछे जाने पर की- आप अमर क्यों है ,जबकि मेरी बार बार मृत्यु हो जाती है ?भगवान शिव ने उनसे कहा की -यह सब एक अमर कथा के वजह से है ।जब माँ पार्वतीजी ने उनसे यह अमर  कथा सुनाने की जिद की तब भगवान शिव उन्हें कथा सुनाने के लिए तैयार हो गए ।

यह भी पढ़े :श्री शिव वंदना : शिवपच्चाक्षरस्तोत्रम्
                     
 यह कहानी सुनाने के लिए भगवान शिव  एक ऐसी जगह की तलाश करने लगे जहा माँ पार्वती के सिवा और दूसरा कोई भी इस कथा को ना सुन सके ।आखिर मे बहुत तलाश के बाद उन्हें अमरनाथ की ये गुफ़ा मिली ।मान्यताओ के अनुसार ,अमर कथा कोई और ना सुन ले ,इसलिए भगवान शिव ने वहाँ  पहुचने से पहले सभी का परित्याग कर दिया ।अपने बैल नंदी ,जटा से चंद्रमा,अपने गले से सर्प,अपने पुत्र श्री गणेश और पांचों तत्व का परित्याग कर भोलेनाथ ने माता पार्वती को यहाँ अमरकथा सुनाई ।                               
  शास्त्रों के अनुसार माता पार्वती के साथ ही अमरकथा के रहस्य को शुक ( तोता ) और दो कबूतरों ने भी सुन लिया था ।यह शुक बाद मे शुकदेव ऋषि के रूप मे अमर हो गए और दोनों कबूतरों का जोड़ा आज भी गुफ़ा मे कई श्रध्दालुओं को दिखाई देता है ,जिन्हें अमर पछी माना जाता है।  यह स्थल उनके भक्तों के लिए बहुत ही पूज्यनीय है ।इसलिए लाखों लोग हर साल यहाँ भगवान भोलेनाथ की बर्फ से निर्मित शिवलिंग के दर्शन के लिए यह पहुचते है ।

यह भी पढ़े : कैलाश मानसरोवर यात्रा 

                     
  अमरनाथ गुफ़ा एक  अदभुत और औलोकिक जगह है ।यहाँ पहुचकर भक्तो के अंतःकरण को असीम शांति की अनुभूति होती है ।इस स्थल से जुड़े और भी औलोकिक और अदभुत रहस्यों को जानने के लिए निचे दिए गए विडियो को  देखें।
     

       अमरनाथ गुफ़ा के अनोखे और अदभुत रहस्य


No comments